भारत के बारे में 30 रोचक तथ्य

0
65
Population of india
  1. भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है , जिसमें 1.2 बिलियन लोग हैं।
  2. भारत के कुंभ मेला महोत्सव में 100 मिलियन लोग आते हैं, जो दुनिया का सबसे बड़ा मानव समूह है । 2011 का कुंभ मेला 75 मिलियन से अधिक तीर्थयात्रियों के साथ लोगों का सबसे बड़ा जमावड़ा था। सभा इतनी भारी थी कि भीड़ अंतरिक्ष से दिखाई दे रही थी।
  3. भारत के हिंदू कैलेंडर में 6 ऋतुएँ हैं: वसंत, ग्रीष्म, मानसून, शरद ऋतु, सर्दी और पूर्व।
  4. विदेशियों के लिए भारतीय मुद्रा (रुपए) को भारत से बाहर ले जाना गैरकानूनी है। दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान। 2,444 मीटर की ऊंचाई पर, हिमाचल प्रदेश के चैल में चैल क्रिकेट ग्राउंड, दुनिया में सबसे ऊंचा है। यह 1893 में बनाया गया था और चैल सैन्य स्कूल का एक हिस्सा है।
  5. शैम्पू का आविष्कार भारत में किया गया था , न कि वाणिज्यिक तरल, बल्कि जड़ी-बूटियों के उपयोग की विधि। शब्द ‘शैम्पू’ खुद संस्कृत के शब्द चम्पू से लिया गया है, जिसका अर्थ है मालिश करना।
  6. भारत में 150,000 से अधिक डाकघरों के साथ दुनिया में सबसे बड़ी डाक प्रणाली है, जो चीन के आकार से तीन गुना अधिक है।
  7. भारत में 300,000 से अधिक सक्रिय मस्जिदें हैं। यह दुनिया के किसी भी अन्य देश, यहां तक ​​कि मुस्लिम देशों को भी पछाड़ देता है।
  8. इंजीनियरों और वैज्ञानिकों का दूसरा सबसे बड़ा पूल भारत का है।
  9. भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा अंग्रेजी बोलने वाला देश है – 125,226,449 अंग्रेजी बोलने वालों की संख्या। भारत संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दूसरा स्थान है जब यह लगभग 125 मिलियन लोगों के साथ अंग्रेजी बोलने की बात करता है, जो हमारी आबादी का केवल 10% है। यह आने वाले वर्षों में काफी मार्जिन से बढ़ने की उम्मीद है।
  10. चंद्रमा पर पानी भारत द्वारा खोजा गया था । सितंबर 2009 में, भारत के इसरो चंद्रयान- 1 ने अपने मून मिनरलॉजी मैपर का उपयोग करते हुए पहली बार चंद्रमा पर पानी का पता लगाया।
  11. स्विट्जरलैंड में विज्ञान दिवस पूर्व भारतीय राष्ट्रपति, एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित है । भारत के मिसाइल कार्यक्रम के पिता ने 2006 में स्विट्जरलैंड का दौरा किया था। उनके आगमन पर, स्विट्जरलैंड ने 26 मई को विज्ञान दिवस के रूप में घोषित किया।
  12. बॉलीवुड आउटपुट के मामले में सबसे बड़ा फिल्म उद्योग है, इसके बाद नाइजीरिया का फिल्म उद्योग है- नॉलिवुड।
  13. ज्योति किसंगे आम्गे दुनिया की सबसे छोटी जीवित महिला हैं । वह 16 दिसंबर 1993 को पैदा हुई थी। वह 62.8 सेंटीमीटर लंबा (2 फीट 0.6 इंच) है।
  14. भारतीय रेलवे में दस लाख से अधिक लोग कार्यरत हैं, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा नियोक्ता बनाता है 
  15. लखनऊ में सिटी मॉन्टेसरी स्कूल, 45,000 से अधिक छात्रों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है ।
  16. वैश्विक उत्पादन के 16 प्रतिशत के साथ भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक है , इसके बाद अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और ब्राजील का स्थान है।
  17. भारत का सड़क नेटवर्क दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी 4,865,000 किलोमीटर सड़क है। (2014)।
  18. संख्या प्रणाली में ‘शून्य’ का आविष्कार भारत के एक गणितज्ञ ने किया था। उसका नाम आर्यभट्ट था।
  19. द ह्यूमन कैलकुलेटर , शकुंतला देवी भारत की एक गणित प्रतिभा है। वह 7,686,369,774,870 x 2,465,099,745,779 की गणना कर सकती है और मात्र 28 सेकंड में सही उत्तर प्रदान कर सकती है।
  20. सांप और सीढ़ी – खेल, भारत में 13 वीं शताब्दी में एक कवि संत ज्ञानदेव द्वारा आविष्कार किया गया था। साँढ़ों को संकेत देते समय सीढ़ी गुण का प्रतिनिधित्व करती है। खेल इस अवधारणा के आधार पर तैयार किया गया था कि अच्छे कर्म आपको स्वर्ग में ले जाते हैं जबकि बुरे कर्म आपको नरक में ले जाते हैं।
  21. दुनिया भर के 90 देश भारत से सॉफ्टवेयर खरीदते हैं।
  22. बनारस, जिसे अब वाराणसी के रूप में जाना जाता है, दुनिया में सबसे पुराना लगातार बसा हुआ शहर है । बुद्ध ने भी इसका दौरा किया था।
  23. 2014 के आम चुनाव में 54 करोड़ से अधिक लोगों ने मतदान किया। यह संयुक्त अमेरिका, ब्रिटेन, जापान और ऑस्ट्रेलिया की पूरी आबादी से अधिक है।
  24. दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र (सियाचिन) भारत द्वारा नियंत्रित किया जाता है।
  25. रवींद्रनाथ टैगोर ने बांग्लादेश के लिए राष्ट्रगान भी लिखा था। रवींद्रनाथ टैगोर को न केवल भारतीय राष्ट्रगान, जन गण मन, बल्कि बांग्लादेशी राष्ट्रगान, अमर सोनार बांग्ला, के रूप में भी लिखने का श्रेय दिया जाता है। उन्हें अंग्रेजों द्वारा नाइटहुड की पेशकश भी की गई थी, लेकिन जलियावाला बाग हत्याकांड के बाद सम्मान से इनकार कर दिया 
  26. ध्यानचंद को जर्मन नागरिकता की पेशकश की गई थी। 1936 के बर्लिन ओलंपिक में जर्मनी को 8-1 से हराने के बाद, हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को हिटलर ने बुलाया था। उन्हें जर्मन नागरिकता, जर्मन सेना में एक उच्च पद और जर्मन राष्ट्रीय पक्ष के लिए खेलने का मौका देने का वादा किया गया था। ध्यानचंद ने हालांकि इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।
  27. हैवेल विशुद्ध रूप से एक भारतीय ब्रांड है और इसके पहले मालिक के नाम पर है। हालांकि कंपनी को बहुत पहले सिर्फ 10 लाख रुपये में खरीदा गया था और अब यह एक बहु-अरब बिजली के सामान की कंपनी है, यह एक भारतीय कंपनी है और इसका नाम इसके मूल मालिक हवेली राम गुप्ता के नाम पर रखा गया है।
  28. भारत में सबसे पहले हीरे का खनन किया गया था। प्रारंभ में, हीरे केवल गुंटूर और कृष्णा नदी डेल्टा के कृष्णा जिले में जलोढ़ निक्षेपों में पाए जाते थे। 18 वीं शताब्दी के दौरान ब्राजील में हीरे पाए जाने तक, भारत ने हीरे के उत्पादन में दुनिया का नेतृत्व किया।
  29. भारत की “गो एयर” एयरलाइन केवल महिला फ्लाइट अटेंडेंट को ही काम पर रखती है क्योंकि वे हल्के होते हैं, इसलिए वे ईंधन में प्रति वर्ष 500,000 अमेरिकी डॉलर तक बचाते हैं।
  30. ऐसा माना जाता है कि भारत में कृष्णा और गोदावरी नदियों के तट पर पत्थर के विशाल जलोढ़ निक्षेपों के बीच पहली बार पहचाने और खनन किए गए हीरे मिले थे। दुनिया के कुछ सबसे बड़े हीरे, आज, भारत में भी पाए जाते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here